अपना खुद का मोबाइल मार्केटिंग प्लान कैसे बनाएं

मोबाइल मार्केटिंग के बारे में सीखना बहुत भारी हो सकता है, लेकिन किसी भी चीज़ की तरह, इसे भी बहुत आसानी से खोजा, सीखा और लागू किया जा सकता है। अब जब आपको युक्तियों की यह सूची मिल गई है, तो उम्मीद है कि आप थोड़ा और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आप अपनी योजना को परिष्कृत कर सकें और एक महान बाज़ारिया बन सकें।

संचार के अन्य रूपों के साथ अपने टेक्स्ट संदेशों को बेहतर बनाएं। मल्टी-चैनल मार्केटिंग का उपयोग करें। आज के दर्शकों के लिए एक रूप का संचार पर्याप्त नहीं है। संचार की प्रत्येक शैली के पेशेवरों और विपक्षों का अपना सेट होता है। यही कारण है कि एक से अधिक का उपयोग करना सबसे अच्छा है। कुछ महत्वपूर्ण होने से ठीक पहले सीधे मेल, ई-मेल और एक टेक्स्ट भेजने का प्रयास करें।

अपने डेटाबेस को सावधानीपूर्वक बनाने के लिए संदेश प्राप्त करने के लिए चुनने वाले ग्राहकों से केवल टेलीफोन नंबर जोड़ें। यदि आप उन ग्राहकों के टेलीफोन नंबर जोड़ते हैं, जिन्होंने मार्केटिंग संदेश प्राप्त करने के लिए नहीं चुना है, तो आपको अपनी सूची से बड़ी संख्या में शिकायतें और अनुरोध निकाले जाने की संभावना है।

समझें कि आपके व्यवसाय के लिए मोबाइल मार्केटिंग आवश्यक है। आपको अपने ग्राहकों के साथ संचार का एक सीधा तरीका होना चाहिए, और इसे करने का यह एक तत्काल तरीका है। यह वास्तव में यह समझने का भी एक शानदार तरीका है कि आपके ग्राहक किस चीज में रुचि रखते हैं और उसे कैसे पूरा किया जाए।

विभिन्न कंपनियों के लिए खरीदारी करें। मोबाइल मार्केटिंग कंपनियां सभी अपनी शैलियों और विधियों में भिन्न हैं। आपके व्यवसाय और आपके ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प ढूंढना उनकी वेबसाइटों पर जाने जितना आसान हो सकता है। अन्य कंपनियों को क्या पेशकश करनी पड़ सकती है, इसकी जाँच किए बिना आपको जो पहला मिल जाए, उसके लिए कभी भी समझौता न करें।

सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि एक मोबाइल साइट आपके व्यवसाय का केवल एक छोटा संस्करण नहीं है, बल्कि यह वास्तव में एक संक्षिप्त संस्करण है। कई मोबाइल विपणक अपने पूरे व्यवसाय को कम करने का प्रयास करने की गलती करते हैं और अंततः ग्राहकों को खो देते हैं। आपको यहां दो अलग-अलग व्यवसाय बनाने की आवश्यकता नहीं है।

दुनिया में कोई कारण नहीं है कि पुराने मीडिया आपके नए मार्केटिंग अभियान में अपनी जगह क्यों नहीं बना सकते। आपको बस इस पर पुनर्विचार करना होगा कि यह सामग्री आपके ग्राहकों को कैसे प्रस्तुत की जा रही है। आपको निश्चित रूप से इसे सुव्यवस्थित करने और इसे छोटा और बहुत अधिक मार्मिक बनाने के बारे में सोचना होगा।

चूंकि उपयोगकर्ता उन्हें छोटी स्क्रीन पर देख रहे होंगे, इसलिए मोबाइल विज्ञापन संदेशों को संक्षिप्त, स्पष्ट और तत्काल व्यक्त करने की आवश्यकता है। प्रत्येक विज्ञापन को कॉल टू एक्शन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो बाजार को कुछ करने के लिए कहता है। अपने मोबाइल विज्ञापन संदेशों में कॉल टू एक्शन शामिल करना भूल जाना एक सामान्य गलती है जो शुरुआती लोग अक्सर करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी द्वारा जारी किया गया कोई भी मोबाइल ऐप आपके ग्राहकों को वांछित सेवा प्रदान करता है। यदि आपका ऐप कुछ गूंगा है या सिर्फ डुप्लिकेट जानकारी है जो आपकी वेबसाइट पर पाई जा सकती है, तो यह ऐप स्टोर पर बेकार हो जाएगा, जिसे पसंद नहीं है।

किसी भी अन्य विषय की तरह, मोबाइल मार्केटिंग की दुनिया बहुत बड़ी है और इस पर जानकारी का खजाना उपलब्ध है। कभी-कभी, आपको बस थोड़ा सा संकेत चाहिए कि कहां से शुरू करें, ताकि आप शुरुआत कर सकें। आशा है, आपको उपरोक्त युक्तियों से यह प्राप्त हुआ होगा।

कर्ट ताशे एक इंटरनेट उद्यमी हैं जो इंटरनेट मार्केटिंग टिप्स, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और व्यक्तिगत विकास पर लेख लिखते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.