मेरी पत्नी और मेरे पास कॉलेज की डिग्री है। मेरी बेटी के पास कॉलेज की डिग्री है। मेरे बेटे के पास कॉलेज की डिग्री है और वह कॉलेज का प्रोफेसर है। हालांकि, मुझे नहीं लगता कि बहुत अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाने के लिए कॉलेज की डिग्री ही एकमात्र विकल्प है।

बहुत से लोग मानते हैं कि उच्च वेतन वाली नौकरी पाने के लिए आपके पास कॉलेज की डिग्री होनी चाहिए। यह सच नहीं है और निश्चित रूप से स्वचालित नहीं है। वास्तविकता यह है कि लाखों अमेरिकी वर्तमान में छात्र ऋण देते हैं। संख्या बढ़ती जा रही है, और आम तौर पर एक व्यक्ति को उन ऋणों का भुगतान करने में कई, कई साल लग जाते हैं।

आंकड़े चौंकाने वाले हैं!

यहाँ एक लेख का एक उद्धरण है जिसे मैंने हाल ही में पढ़ा है:

“आपने शायद आंकड़े सुने हैं: अमेरिकियों पर छात्र ऋण ऋण में $ 1.45 ट्रिलियन से अधिक का बकाया है, जो लगभग 44 मिलियन उधारकर्ताओं के बीच फैला हुआ है। यह कुल यूएस क्रेडिट कार्ड ऋण से लगभग $ 620 बिलियन अधिक है। वास्तव में, 2016 स्नातक की औसत कक्षा है छात्र ऋण ऋण में $37,172, पिछले वर्ष से छह प्रतिशत अधिक।”

वर्षों पहले, सीबीएस रेडियो के लिए काम करते हुए (जहां मेरी कॉलेज की डिग्री का कोई मतलब नहीं था), मैंने कई इंटर्न के साथ बात की जो वर्तमान में कॉलेज में थे। मैंने हमेशा उनसे पूछा कि उनकी पढ़ाई क्या है और स्नातक के बाद उन्होंने क्या करने की योजना बनाई है। दुख की बात है कि उनके उत्तरों से मुझे विश्वास हो गया कि उनमें से अधिकांश को कभी कॉलेज में प्रवेश ही नहीं करना चाहिए था।

मंत्र, “कॉलेज की डिग्री का अर्थ है एक अच्छी, उच्च भुगतान वाली नौकरी,” ने कई लोगों को बड़े पैमाने पर कर्ज का अधिग्रहण किया है। और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, बहुत से लोग नौकरी में समाप्त हो जाते हैं जो कि उच्च भुगतान वाली नौकरी नहीं है जो उन्होंने सोचा था कि उनके पास होगा। फिर वे अपने कॉलेज के ऋणों का भुगतान करने के लिए वर्षों और वर्षों का खर्च करते हैं।

एक और विकल्प है

कुछ हफ्ते पहले मैंने रेडियो पर एक आदमी को सुना कि कैसे उसके पास कॉलेज की कोई डिग्री नहीं थी, लेकिन वह छह अंकों की बहुत अच्छी आय अर्जित कर रहा था। उन्होंने सूट और टाई नहीं पहनी थी और एक शानदार और प्रभावशाली कार्यालय भवन के अंदर एक आरामदायक कक्ष में बैठे थे। वह लिफ्ट रिपेयरमैन था।

उन्होंने समझाया कि कैसे उन फैंसी और प्रभावशाली कार्यालय भवनों में कुछ लोग अक्सर उन्हें चौकीदार, या कुछ अन्य गैर-कार्यालय प्रकार के कार्यकर्ता के लिए गलत समझते थे। उसे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था कि कोई और क्या सोचता है। उसने साझा किया कि जब वह हर रात घर जाता है, तो वह पैसे के बारे में तनाव नहीं करता है, और भुगतान करने के लिए कॉलेज ऋण नहीं है।

ऐसी कई छह आकृति वाली नौकरियां हैं जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। हां, उनमें प्रशिक्षण शामिल है, लेकिन प्रशिक्षण की लागत चार साल के कॉलेज ट्यूशन का एक अंश है। किस प्रकार की नौकरियां?

“कंपनियों द्वारा नियोजित नेटवर्क प्रबंधकों और आईटी प्रबंधकों के पास अच्छी तनख्वाह, लाभ और सेवानिवृत्ति खातों के साथ 9 से 5 नौकरियां स्थिर हैं। आईटी प्रबंधकों के लिए वेतन $ 53,477 और $ 125,101 के बीच है।

निवास के शहर के आधार पर, अदालत के पत्रकार $ 29,995 और $ 104,000 के बीच कमा सकते हैं।

निर्माण प्रबंधकों के लिए वेतन $41,562 से $130,845 तक है।

अग्नि प्रमुखों के लिए वेतन $42,096 से $ 119,250 तक है।

हवाई यातायात नियंत्रकों को औसतन 158,966 डॉलर तक का बड़ा वेतन मिलता है।

विशिष्टताओं और प्रशिक्षण के आधार पर प्लंबर का वेतन $103,731 और उससे अधिक तक बढ़ सकता है।

रेडिएशन थेरेपिस्ट के पास दो साल की एसोसिएट डिग्री या रेडिएशन थेरेपी में सर्टिफिकेट होना चाहिए, लेकिन उन्हें चार साल की कॉलेज डिग्री की जरूरत नहीं है। विकिरण चिकित्सक प्रति वर्ष 116, 000 डॉलर तक कमा सकते हैं।”

हाई स्कूलर्स को बताएं!

मैं कॉलेज की डिग्री लेने के बिल्कुल खिलाफ नहीं हूं। यह निश्चित रूप से कुछ के लिए पूर्ण सही और आवश्यक मार्ग है, लेकिन सभी के लिए नहीं। यह देखना वाकई दिल दहला देने वाला है कि लाखों छात्र ऋण का कर्ज ले रहे हैं, और अभी भी वह वेतन नहीं कमा रहे हैं जो उन्होंने सोचा था कि वे अपनी कॉलेज की डिग्री के कारण करेंगे।

परमेश्वर हमसे अपेक्षा करता है कि हम अपने वित्त के बारे में बुद्धिमान बनें। अमेरिका में, छात्र ऋण ऋण 1.4 ट्रिलियन डॉलर है, और क्रेडिट कार्ड ऋण 764 बिलियन डॉलर है। ऐसा लगता है कि पैसे के बारे में समझ की बहुत कमी है।

हाई स्कूल वालों को कॉलेज के अलावा अन्य विकल्पों के बारे में विस्तार से बताया जाए। इसके अतिरिक्त, हमारे युवाओं को वास्तव में पैसे के बारे में बाइबल आधारित अच्छी जानकारी की आवश्यकता है। मैं रोजर ब्रेकर की किताब, पॉवर्टी वर्सेज वेल्थ को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह के रूप में अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

और, यदि आप पर कर्ज है, तो मैं वित्तीय शांति विश्वविद्यालय सहित डेव रैमसे द्वारा पेश किए गए कई उपकरणों की भी अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

मैं पहले भी कर्ज में रहा हूं, और शुक्र है कि मेरे बंधक को छोड़कर, मैं कर्ज मुक्त हूं। कर्ज में डूबा कोई भी जानता है कि यह स्वतंत्रता नहीं है; यह गुलाम है। धन और वित्त के बारे में सीखना, और ठोस बाइबिल सिद्धांतों को लागू करना, आर्थिक और मानसिक रूप से भारी लाभांश का भुगतान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *