अपने जुनून के इर्द-गिर्द ऑनलाइन कारोबार कैसे शुरू करें

अपने जुनून के इर्द-गिर्द एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना मूल रूप से एक ऑनलाइन बिक्री का काम है, आप विभिन्न उत्पादों को ऑनलाइन विज्ञापन या खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) जैसे विभिन्न विपणन विधियों के माध्यम से बेचते हैं, बहुत सारा पैसा बनाने के लिए, उत्पाद का मूल्य बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने जुनून के इर्द-गिर्द एक ऑनलाइन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

और इसलिए यह जाता है, जबकि कई उत्पाद हैं जिन्हें आप ऑनलाइन बेच सकते हैं, केवल कुछ ही प्रकार के उत्पाद हैं जो आपको पैसा कमाएंगे। पेशेवर इंटरनेट विपणक के बीच, एक आम सहमति है कि तथाकथित “सदाबहार” उत्पाद ऑनलाइन बाजार में सबसे अच्छे हैं। और “सदाबहार” उत्पाद क्या हैं? वे ऐसे उत्पाद हैं जो हमेशा बिकेंगे क्योंकि वे बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं और इस प्रकार, हमेशा मौसम में होते हैं।

ये ऐसे उत्पाद हैं जो निम्नलिखित सामान्य श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं: पैसा, प्यार और स्वास्थ्य। लोग हमेशा अधिक पैसा, अधिक प्यार और बेहतर स्वास्थ्य चाहते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे दुनिया के किस हिस्से में हैं, जरूरतें हमेशा एक जैसी होती हैं। और इसलिए यह जाता है, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप “सदाबहार” उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं।

सही प्रकार के उत्पाद और SEO या ऑनलाइन विज्ञापन में कुछ विशेषज्ञता के साथ, आप एक महीने से भी कम समय में अपनी पहली बिक्री कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रचार के लिए आपको उत्पाद कहां मिल सकते हैं? दो सबसे बड़े उत्पाद बाज़ार क्लिकबैंक और मार्केटहेल्थ हैं। जाहिर है, मार्केटहेल्थ के साथ, आपको मौसा और बवासीर जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए स्वास्थ्य उत्पाद मिलेंगे, हालांकि आप बरौनी विकास सीरम और वजन घटाने की खुराक जैसे सौंदर्य उत्पाद भी पा सकते हैं।

दूसरी ओर, क्लिकबैंक वह स्थान है जहां आप डेटिंग गाइड जैसे सूचना उत्पाद पा सकते हैं। आप विदेशी मुद्रा रोबोट जैसे वित्त से संबंधित उत्पाद भी पा सकते हैं। प्रचार शुरू करने से पहले आपको एक सहयोगी के रूप में उन ClickBank और Markethealth के साथ साइन अप करना होगा।

ऊपर बताए गए उत्पादों के अलावा, आपको आला डेटिंग साइटों को बढ़ावा देने पर भी विचार करना चाहिए। लोग हमेशा ऑनलाइन प्यार की तलाश में रहते हैं। एक व्यक्ति के स्वाद के आधार पर, उभयलिंगी, बाइकर्स, सैन्य कर्मियों, एसटीडी-संक्रमित लोगों आदि के लिए डेटिंग साइटें हैं। बस Google पर “डेटिंग साइट संबद्ध कार्यक्रम” के लिए एक खोज करें और एक सहयोगी के रूप में साइन अप करें।

संबद्ध कार्यक्रम आमतौर पर अपने सहयोगियों को पेपैल के माध्यम से भुगतान करते हैं, हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जो केवल चेक द्वारा भुगतान करते हैं, जैसे कि क्लिकबैंक के मामले में।

किसी उत्पाद को चुनने में, आपको दो बातों पर विचार करने की आवश्यकता होती है: यदि उत्पाद की मजबूत मांग चल रही है और यदि प्रतिस्पर्धा बहुत खराब नहीं है। (नोट: एक उत्पाद जहां कोई प्रतिस्पर्धी नहीं है, इसका मतलब है कि कोई भी इससे पैसा नहीं कमा रहा है।)

उत्पाद की मांग और प्रतिस्पर्धा पर शोध करने के लिए मुफ्त और सशुल्क उपकरण हैं। फ्री टूल्स में गूगल कीवर्ड सर्च शामिल है जबकि पेड टूल्स में मार्केट समुराई शामिल है। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो अभी तक भुगतान किए गए टूल में निवेश न करें, बल्कि बुनियादी मार्केटिंग कौशल में सुधार करें, जैसे कि यह पहचानना कि लोग क्यों खरीदते हैं।

इंटरनेट पर उत्पादों के विपणन के लिए आप जिस भी तरीके को चुनते हैं, उसमें आपको अपने कौशल को भी निखारने की जरूरत है। हालांकि इंटरनेट मार्केटिंग करने के लिए किसी प्रतिभा की आवश्यकता नहीं है, कौशल की आवश्यकता होती है। एक अनुभवहीन बाज़ारिया के हाथ में उपकरण बेकार हैं।

आपके पास एक गाइड है यदि आपके जुनून के इर्द-गिर्द एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का सबसे तेज़/सर्वोत्तम तरीका है ताकि आप इसे पहली बार सही तरीके से प्राप्त कर सकें और इसके अविश्वसनीय लाभों का अनुभव कर सकें! 

Leave a Reply

Your email address will not be published.